Menu
blogid : 1870 postid : 559

कार्टून पर हंगामा !

aaina
aaina
  • 154 Posts
  • 173 Comments

आजकल परस्पर कार्टून-कार्टून कहकर मजाख चल रहा है जिसे देखो कार्टून . संसद मे पाठ्य पुस्तक मे छपे कार्टून पर मा0 कार्टूनो ने समवेत स्वर मे हो हल्ला किया ओर संसदीय इतिहास मे कार्टून पर ऐतिहासिक विवाद दर्ज हो गया . कहावत है की आप जिसके विरुद्ध लड़ते है आप वही हो जाते है -क्या कहा हा कार्टून .

Embarassed

इस विवादित कार्टून को बनाने वाले स्वनाम धन्य पदम श्री, पदम भूषण दिवंगत श्री शंकर से प्रथम प्रधानमंत्री स्व0श्रीनेहरू जी जी ने कहा था की अपने व्यंग कार्टून कलाकर्म मे मुझे भी मत बख्शना . मज़े की बात यह है की संविधान निर्माता डा0 बाबा साहेब ने भी इस कार्टून पर कोई विरोध नही किया था , यदि किया भी था तो कही पड़ा-लिखा नही है . किंतु वोट बेंक की राजनीति करने वाले हमारे वर्तमान नेतागण मुंहबाए खड़े ज्वलंत मुद्दों पर बात करने के बजाय संसद का बहुमूल्य वक्त कार्टून पर हंगामा करके जाया कर रहे है जिसका कतईओचित्य नही है .

Laughing

इस तथ्य की पड़ताल किया जाना अति प्रासंगिक है क़ि बाबा साहेब अंबेडकर जी की इस कार्टून पर तात्कालिक प्रतिक्रिया क्या थी ? यदि उन्होने इस कार्टून पर विरोध दर्ज नही किया था तो वर्तमान नेताओं द्वारा दशको पूर्व बने इस कार्टून पर किए बवाल को कैसे उचित ठहराया जा सकता है . विदित ही है की संसद की कार्यवाही पर प्रतिदिन लाखों की धनराशि व्यय होती है ,किंतु इस पर कोई चर्चा करने का मतलब नही क्योंकि अधिकांश संसदीय सत्र हो हल्ले ,हंगामे की भेंट चड़ते रहे है ओर विभिन्न अवसरों पर सत्ता ओर विपछि सदस्यो की कम उपस्थिति अथवा गंभीर मुद्दों पर चर्चा मे केमरे मे ऊंघते माननीयो की शकले देखकर सहज ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है की हमारे सांसद संसद की कार्यवाही के प्रति कितने गंभीर रहे है .

Tongue out

कितना दुर्भाग्यपूर्ण है की देश के संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर जैसे आद्वतीय प्रतिभाशाली ,देश-विदेश मे लब्ध-प्रतिष्ठित महान व्यक्ति को मात्र दलित नेता बनाकर इस स्वार्थी राजनीति ने उनकी ऐतिहासिक भूमिका को बोना कर दिया है ओर एक समुदाय विशेष तक सीमित कर दिया है . इन स्वार्थी राजनीति के पैरोकारो को वर्तमान राजनैतिक परिदृश्य मे कार्टून ही कहा जाना उचित है .

Innocent

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh